आज है साल का पहला सूर्यग्रहण, देश-दुनिया पर ऐसा होगा प्रभाव

0
447

6 जनवरी 2019 को पड़ने वाला सूर्य ग्रहण आंशिक होगा. भारतीय समयानुसार आंशिक सूर्य ग्रहण सुबह 5 बजकर 4 मिनट पर शुरू होकर 9 बजकर 18 मिनट तक चलेगा.

साल 2019 का पहला सूर्यग्रहण आज है. हालांकि 6 जनवरी 2019 को पड़ने वाला सूर्य ग्रहण आंशिक होगा और भारत में दिखाई नहीं देगा, लेकिन ग्रहण के समय गोचर में बन रही ग्रहों की स्थिति मौसम, राजनीतिक और सामाजिक उठा-पटक का कारण जरूर बन सकता है. भारतीय समयानुसार आंशिक सूर्य ग्रहण सुबह 5 बजकर 4 मिनट पर शुरू होकर 9 बजकर 18 मिनट तक चलेगा. बता दें भारत ही नहीं इसके आस-पास के देशों में भी यह आंशिक सूर्यग्रहण दिखाई नहीं देगा और अगर आप ग्रहण देखने के इच्छुक हैं तो आप कोरिया, रूस, जापान, मंगोलिया, ताइवान, जैसे देश जाकर ग्रहण देख सकते हैं. बता दें आंशिक सूर्य ग्रहण के दौरान कोरोना का अध्ययन करना संभव होता है, जिससे वैज्ञानिक दृष्टि से यह ग्रहण काफी अहम हो जाता है.

आंशिक सूर्यग्रहण
जब पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा एक सीध पर होते हैं और चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है तब थोड़ी देर के लिए पृथ्वी पर सूर्य की किरणें पड़ना बंद हो जाता है. जिससे ग्रहण की स्थिति बनती है. वहीं जब चंद्रमा के पृथ्वी और सूर्य के बीच आने से सूर्य का कुछ ही हिस्सा छिपता है तो इसे आंशिक सूर्य ग्रहण कहा जाता है. बता दें अमावस्या के दौरान ग्रहण पड़ने के चलते इसका काफी धार्मिक महत्व माना जा रहा है.

चंद्र ग्रहण
बता दें साल के पहले माल यानि जनवरी में सूर्य ग्रहण के साथ ही चंद्र ग्रहण भी पड़ने जा रहा है. यह 21-22 जनवरी को पड़ने वाला यह ग्रहण पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा, लेकिन भारत में धूप खिली होने की वजह से इसे यहां नहीं देखा जा सकेगा. बता दें भारतीय समयानुसार यह ग्रहण बह के 09 बजकर 3 मिनट से शुरू होगा, जबकि 12 बजकर 21 मिनट पर समाप्त हो जाएगा. दिन का समय होने के चलते ही इसे भारत में नहीं देखा जा सकेगा.

Sources:-Zee News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here