दालचीनी दूर करेगी पिंपल्स और झुर्रियां, दमकती त्वचा के साथ चेहरे पर दिखेगा निखार

0
494

भारतीय घरों में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए अक्सर आपने दालचीनी का उपयोग करते हुए देखा होगा, हालांकि सिर्फ इसका काम स्वाद बढ़ाने के लिए नहीं बल्कि इसके कई फायदे भी है, जिसमें एक फायदा आपकी दमकती त्वचा और चेहरे को निखार देना है।

दालचीनी पिंपल्स और ऐक्ने को दूर करने में भी काफी मदद करता है। अगर आप दालचीनी का उपयोग शहद के साथ मिलाकर करते हैं और फिर इसे चेहरे पर करीब 25 मिनट लगाकर रखते हैं तो आपके चेहरे पर ज्यादा ऑइल की समस्या तो दूर होगी ही, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी सुधरेगा।

वहीं अगर आप दालचीनी का उपयोग केले, दही के साथ त्वचा पर लगाते हैं तो इसके मिश्रण से रंगत में सुधार होता है। साथ ही डेड स्किन धीरे धीरे हटने लगती है और त्वचा मुलायाम हो जाती है।

दालचनी लगाने से त्वचा का कोलेजन लेवल बढ़ता है और इसका सबसे बड़ा फायदा यह मिलता है कि स्किन की झुर्रियां कम होने लगती है और इससे त्वचा में चमक आने लगती है। वहीं दालचीनी का पाउडर एक बेहतरीन एक्सफोलिएट का काम भी करता है। इससे स्किन की गहराई की सफाई हो जाती है। ऐसे में अगर रोज आप इसका इस्तेमाल करते है तो त्वचा की चमक बढ़ने लगती है और स्किन की प्राब्लम भी धीरे धीरे दूर होने लगती है।

अगर आप दालचीनी के पाउडर को नींबू के रस के साथ मिलाकर उपयोग करते हैं तो इस लेप को चेहरे पर लगा ले और यह जब सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से चेहरे को धो ले। ऐसा हफ्ते में 2-3 तीन बार करें। अगर आप इसे कुछ दिनों तक लगातार उपयोग में लाते है तो चेहरे के मुहांसे और काले धब्बे पूरी तरह से हट जाएंगे और त्वचा चिकनी और मुलायम हो जाएगी।

इसके अलावा आप दालचीनी के पाउडर को 1 नीबूं के रस में 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल, 1 कप चीनी,आधा कप दूध और 2 चम्मच दालीचीनी पाउडर मिलाकर शरीर पर लगाएं और मसाज करें, करीब 5 मिनट बाद नहा ले आपकी त्वचा जवां और खिली हुई बन जाएगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here