कंपकंपाती ठंड में जरूर खाएं बाजरे की रोटी, स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

0
344

सर्दियों में ज्यादातर लोग खासतौर पर बाजरे की रोटी अपने घर में बनाते हैं। ये स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी कई तरीके से फायदेमंद होता है। ये शरीर को अंदरूनी गर्मी देता है इसलिए सर्दियों में इसका सेवन ज्यादा किया जाता है। कई लोग इसे गुड़ के साथ खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग इसे किसी सब्जी या अचार के साथ। इसे किसी भी चीज के साथ खाया जाए ये हर तरीके से फायदेमंद होती है। जानिए क्या हैं बाजरे की रोटी खाने के फायदे।

बाजरे में Calcium, Protien, Iron होते हैं इसलिए इसकी तासिर गर्म होती है। बाजरा खाने से आर्थराइटिस, गठिया, जोड़ो का दर्द और अस्थमा जैसी बिमारियां नहीं होती है। इसलिए सर्दियों में बाजरे की रोटी जरूर खानी चाहिए, इससे Muscles मजबूत रहती हैं। साथ ही ये आपका वजन कम करने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद Dietery Fibre खाने को आसानी से पचाने में मदद भी करता है। अगर सुबह नाश्ते में बाजरे की रोटी खाएंगे तो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी, और पेट भरा रहता है।

जिन लोगों को दिल की बिमारी है वो लोग बाजरे की रोटी खाएंगे तो उनके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा। इससे Cholestrol कंट्रोल में रहता है जिससे दिल से जुड़ी बिमारियां दूर रहती हैं। इसके अलावा इसमें अच्छी मात्रा में magnesium और pottasium शामिल होते हैं जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसमें मौजूद Fibres पाटन क्रिया को स्वस्थ रखते हैं। अगर आप रात में बाजरे की रोटी खाएंगे तो आपको कब्ज और Acidity की परेशानी नहीं होगी।

Source:-Live News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here