रोजाना अदरक खाने से मिलेंगे 3 जबरदस्त फायदे,सर्दियों में शरीर को रखे गर्म और बिमारियों से दूर

0
226

अदरक सबसे ज्यादा फायदेमंद मसाला है जो भारत के हर घर में रोजाना इस्तेमाल होता है। गर्म तासीर की वजह से सर्दियों में इसका इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। इस मौसम में अदरक खाने से खांसी- जुकाम, बलगम जैसी परेशानियों से बचा जा सकता है।

Ginger में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेटस, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को हेल्दी रखने का काम करते हैं। इसके साथ रही इसमें एंटीबैक्टेरियल गुण भी होते हैं,जो हमारे शरीर से बिमारियों को दूर करता है। Ginger खाने से कई फायदे होते हैं। आज हम उन्हीं फायदों के बारे में बताएंगे। चलिए जानते है एक टुकड़ा अदरक रोजाना खाने से शरीर को किस प्रकार फायदा मिलता है।

सर्दियों के मौसम में लोगों को खांसी होना आम माना जाता है। खांसी सही करने के लिए ये एक बेहतरीन दवाई का काम करता है। अगर आपको या आपके घर में किसी को ये परेशानी है तो अदरक और शहद की बराबर मात्रा गर्म करके खाएं। इससे आपको राहत मिलेगी। साथ ही ये शरीर को गर्म रखता है जिससे पसीना ज्यादा आता है और शरीर गर्म बना रहता है।

इसके अलावा अदरक को नियमित तरीके से खाने से भूख ना लगने की परेशानी भी खत्म होती है। अगर आपको भूख कम लगती हैं तो अदरक को बारीक काटकर, थोड़ा सा नमक लगाकर दिन में एक बार लगातार आठ दिन तक खाइए। इससे पेट साफ होगा और ज्यादा भूख लगेगी।

अदरक में एंटी-इन्फ्लॉमेट्री प्रॉपर्टीज होती है जो जोड़ों के दर्द को खत्म करने में मदद करती है। अदरक को खाने से या इसे पीस कर लगाने से भी दर्द खत्म होता है। इसका लेप बनाने के लिए अदरक को अच्छे से पीस लें। उसमें हल्दी मिला लें। इस पेस्ट को दिन में दो बार लगाएं। कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here